what is a rocket ? Facts about rocket ! रॉकेट कें तथ्य

आज हम कुछ साइंस के बारे में जानने जा रहे है! आज हम इस पोस्ट में यह जानने जा रहे है कि  रॉकैट कैसे काम करता है ?  तो चलिए जानते है।




  • यदि आप वायु में हवा भर गुब्बारा छोड़ते हो तो  हवा में खुली जगह से हवा बाहर निकल जाती है और गुब्बारा विपरीत दिशा में ऊपर जाता है। रॉकेट भी इसी ही नियम पर काम करता है। गर्म हवा को रॉकेट से बाहर निकाल दिया जाता है। रॉकेट में से गरम वायु नीचे की और से बाहर निकाल जाती है, इसलिए  रॉकेट विपरीत दिशा में आकाश की और जाता है। रॉकेट में गुब्बारे की तरह सामान्य वायु नहीं भरी जाती है , लेकिन एक रॉकेट उड़ाने के लिए एक विशेष प्रकार की हवा रॉकेट में बनाई गई है। यह गैस, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन से बना है।
  • रॉकेट उड़ाने  और सभी काम करने के लिए सभी जरूरी सामान रखे जाते है। और सभी साधन उनके काम के अनुसार कार्य करते है


  • जैसे कि रॉकेट में गेस के लिए २ चीजों के जरूरत पढ़ती है !  1. ईंधन गैस  2.ऑक्सीजन  वायु! आकाश में उड़ने वाले रॉकेट में ईंधन गैस और ऑक्सीजन वायु होती है. इन दोनों को अलग - अलग चेंबर में रखा जाता है! रॉकेट लॉन्च करने के वक़्त ये दोनों नीचे चेंबर में दोनों मिक्स होती है! ये दोनों एक दूजे को सम्पर्क में आने से जलने लगती है और बहुत ही ज्यादा गर्मी पैदा होती है, उसके परिणाम स्वरूप बहुत ही गरम वायु बनती है। यह वायु नीचे की और से बहुत ही वेग से निकलती है उसकी वजह से रॉकेट को उपर की ओर लिफ्ट मिलती है। रॉकेट में से बाहर निकलती लाल पीली गेस बाहर निकलती है!

  
यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद! ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के  नीचे क्लिक कीजिए 

Previous
Next Post »